any content and photo without permission do not copy. moderator

Protected by Copyscape Original Content Checker

रविवार, 5 दिसंबर 2010

"भाइयो! मैंने आप पर बहुत ज़ुल्म किया है. इसलिए अपने पापों का......"

शकील "जमशेदपुरी"
www.gunjj.blogspot.com
एक बस्ती थी, जहाँ चूहों का दर्जनों परिवार हसी-खुशी अपनी जिंदगी बसर कर रहा था. दुनिया के भय-आतंक और ईर्ष्या-द्वेष से दूर वो स्वतंत्र हो कर विचरण करते थे। लेकिन उनकी खुशियों को एक दिन किसी की नजर लग गई। चूहे यह देख कर काफी भयभीत हो गए कि एक बिल्ली उसके गांव में घुस आई है। पहले तो चूहों ने सोचा कि शायद ये बिल्ली इस गाँव से होकर गुजर रही है. उधर बिल्ली ने जैसे ही गाँव में कदम रखा, उसे आभास हो गया कि यह चूहों की बस्ती है. उसने इस गाँव में डेरा डाल दिया. फिर तो चूहों का बुरा वक़्त शुरू हो गया. बिल्ली घात लगा कर चूहों का शिकार करने लगी. चूहों का अपने घरों से निकलना भी मुश्किल हो गया. खाने कि तलाश में अब वो बिल से बहार भी नहीं आ सकते थे. स्थिति बद से बदतर होती जा रही थी. चूहों को जल्द से जल्द इस समस्या का समाधान निकालना था. अन्यथा भूख से मरने कि नौबत आ सकती थी. इसी के तहत चूहों के मुखिया ने एक आपात बैठक बुलाई. बैठक में इस बात पर विचार-विमर्श हो रहा था कि बिल्ली से कैसे निपटा जाए? तभी एक चूहे ने कहा- "क्यूं न हम सभी मिल कर बिल्ली पर हमला कर दें." लेकिन से आसान नहीं था. बिल्ली काफी चालाक थी और फुर्तीली भी. साथ ही इसमें जान का जोखिम भी था. तभी पिछली पंक्ति से एक युवा चूहे  ने कहा- "बगल के गाँव में मेरा एक कुत्ता दोस्त रहता है.वो हमारी मदद कर सकता है. अगर उसे यहाँ बुला लिया जाए तो वो बिल्ली को खदेड़ देगा." यह राय सभी को पसंद आई. चूहे के मुखिया ने आदेश दिया कि कल ही वो उस कुत्ते से जाकर इस संदर्भ में बात करे.

अगली सुबह वो चूहा बिल्ली कि नज़रों से बचते बचाते बगल के गाँव के लिए प्रस्थान किया. उस चूहे ने कुत्ते के सामने अपना प्रस्ताव रखा. कुत्ते ने साफ़ इनकार कर दिया, ये कह कर कि २४ दिसम्बर से उनके फर्स्ट सेमेस्टर कि परीक्षा है और वो अभी भौकने  कि प्रक्टिस कर रहा है. चूहे के काफी निवेदन करने के बाद आखिरकार कुत्ता तैयार हो गया.
जैसे ही वो कुत्ता चूहों के गाँव में आया, बिल्ली अपने घर में दुबक गयी. कुत्ते ने बिल्ली के घर के सामने डेरा दाल दिया. अब बाज़ी पलट चुकी थी. बिल्ली का घर से निकलना मुश्किल हो गया और चूहों के पुराने दिन वापस लौट गए. कुत्ते के लिए नाश्ते और खाने का इंतज़ाम चूहे ही करते थे. कुत्ता दिन-रात बिल्ली के घर के बाहर बैठा रहता था. ऐसे में बिल्ली के लिए मुसीबत बढ़  गयी. कुछ दिन तक तो बिल्ली कुत्ते के जाने का इंतज़ार करती रही, लेकिन अब भूख से उनकी हालत पतली होने लगी थी. वो अपने घर से बाहर भी नहीं निकल सकती थी, क्यूंकि बाहर कुत्ता २४ घंटे मुस्तैद रहता था.
तभी बिल्ली के शातिर दिमाग में एक योजना आई. एक कुतिया से उनका अच्छा-ख़ासा परिचय था. बिल्ली ने सोचा कि वो उस कुतिया से बात करेगी और कहेगी कि वह इस कुत्ते को अपने प्यार में फंसा कर यहाँ से दूर ले जाये. बिल्ली ने तत्काल उस कुतिया से संपर्क किया. कुतिया एक झटके में तैयार हो गयी. अगले दिन वो कुतिया उस गाँव में आई और कुत्ते पर डोरे डालने लगी.कुत्ते को पता था कि बिल्ली काफी शातिर दिमाग है. इसलिए कुतिया के प्यार भरे इशारों में उसे साजिश कि बू आ रही थी. उस कुतिया ने अपने स्तर  से काफी प्रयास किया, पर कुत्ते के ईमान  को डगमगाने में नाकाम रही. बिल्ली कि ये योजना पूरी तरह नाकाम हो गयी. भूख प्यास के मारे उसका और भी बुरा हाल हो गया था. अगर जल्द ही वह कोई वैकल्पिक उपाय नहीं करती तो भूख से वैसे भी मारी जाती. आखिरकार बिल्ली ने तुरुप का इक्का निकाला और कुत्ते से निपटने का पूरा बंदोबस्त कर  लिया.

अगली सुबह से वह स्वयं कुत्ते पर प्यार के डोरे डालने लगी. पहले तो कुत्ते ने अपने ऊपर संयम रखा, लेकिन बिल्ली को दूसरी बिरादरी कि लड़की होने का फायदा  मिला. एक रात बिल्ली ने खिड़की को खुला छोड़ दिया और निवस्त्र हो गयी. कुत्ते का धैर्य ज़वाब दे गया. उसका ईमान डगमगाने लगा. उस रात दोनों एक-दूसरे के आगोश में आ गये. बिल्ली के पास ये सुनहरा मौका था कुत्ते से छुटकारा पाने का. मौका पाते ही बिल्ली ने चूहे के गले पर वार किया और अगले ही क्षण कुत्ता ढेर हो गया.

चूहे के बुरे दिन फिर से वापस आ गए. बिल्ली का तांडव फिर से अपने चरम पर पहुँच गया. चूहों के पास अब कोई विकल्प भी नहीं था, सिवाय बिल्ली के ज़ुल्म को सहने के और खौफ के साए में जीने के अलावा. चूहों को मार कर खाने का बिल्ली का सिलसिला अनवरत चलता रहा, और फिर एक दिन........

एक दिन चूहे ये देख कर हैरान हो गए कि बिल्ली उसका गाँव छोड़ कर जा रही है. वास्तव में महीनों चूहे का मांस खाने से बिल्ली उब गयी थी. इसलिए बिल्ली यहाँ से दूर जा रही थी. लेकिन बिल्ली ने जाते जाते भी कोई मौका नहीं छोड़ा. वह चूहों को संबोधित करते हुए बोली- "भाइयो! मैंने आप पर बहुत ज़ुल्म किया है. इसलिए अपने पापों का प्रश्चित  करने तीर्थ यात्रा पर जा रही हूँ. हो सके तो मुझे माफ़ कर देना."

प्यारे साथियो! कहानियों के पठन-पाठन की भारतीय परम्परा बेहद पुरानी है. हर कहानी में कुछ न कुछ संदेश छुपा होता है. खासकर जब कोई संदेशपरक कहानी हो तो उसका अर्थ और भी गूढ़ हो जाता है. तो इस कहानी से आपको क्या सन्देश मिला, हमें ज़रूर बताईयेगा, अपने बहुमूल्य टिप्पणियों के जरिये.
                                                

2 टिप्‍पणियां: