any content and photo without permission do not copy. moderator

Protected by Copyscape Original Content Checker

रविवार, 20 फ़रवरी 2011

एक अपील केव्स टुडे संस्था के नाम..

नमस्कार साथियों, 
जो जहाँ भी है, कुछ पढ़ रहे हैं, कुछ काम कर रहे हैं, कुछ काम की तलाश कर रहे हैं, कुछ रणनीति तैयार कर रहे हैं,  और उन  सभी को भी जो इन दायरों से छूट गए.  
साथियों आप सभी  का काम महत्वपूर्ण है.  सबसे पहले आपके लिए,  फिर घर और फिर समाज के लिए.  लेकिन मुझे इतना यकीन ज़रूर है की आपके लक्ष्य से  समाज गायब नहीं है और न हो सकता है शायद आप की मजबूरी  हो मेरी तरह की आप न लिख पा रहे हो.  समय  न  दे पा रहे हो. अपने  मुख्य कार्य को छोड़ कर.   आपके जीवन में आपको अपने काम करने की  प्राथमिकता तय करने का पूरा अधिकार है.  इस अधिकार की रक्षा करना हमारा फ़र्ज़.  भूमिका के बाद मूल पर आता हूँ.  यह एक अपील है.  सबसे पहले मेरी खुद से फिर आप से.
हम एक संस्था हैं जिसका नाम केव्सटुडे है. ऐसा  मैं  मानता हूँ.  हो सकता है आप न माने.  आपकी असहमति आदरणीय है हमारे लिए.  इस मंच का निर्माण व्यक्तिवादी आधारशिला पर नहीं हुआ है.  यह एक विचार है.  आप इसका खंडन कर सकते हैं.  ढेर सारे तर्कों के साथ.  यह मंच जगह देगा.  हर संस्था से अलग करने की सोच और एक टीम भावना को जन्म देने के लिए इसका उदय हुआ है.  कुछ अलग और अच्छा इसने नहीं किया. यह कुछ लोग सोच सकते हैं.  यह भी उनका अधिकार है.  लेकिन कुछ  हुआ इससे इनकार नहीं कर सकते.  फिर भी आगाज़ होना  काफी नहीं है.  हमको- आपको इसे बढ़ाना होगा.   शुरुआत में इसके चलने न चलने को लेकर  भी सवाल  उठते रहे हैं.  लेकिन जिस टीम ने इसकी शुरुआत की उसने इस बात पर कभी जोर नहीं दिया.  बस  कुछ अच्छा  अपने और आने वाली पीढ़ी  के लिए करने का प्रयास किया है.  अभी बहुत सारी  कमियां है, जितना सोचा गया था उस लिहाज से. लेकिन जो सोचा गया  वह पूरा नहीं होगा. ऐसा नहीं हो सकता.  आलोचनात्मक रूप से अपने भावी पीढ़ी के लिए   यह मंच उतना नहीं कर पा रहा है जितना इसे करना चाहिए. इसकी गति धीमी हुई है. कारण  हमारी   अकर्मण्यता है.  बावजूद इसके नवोदित प्रतिभा  जुटी हैं. उन्हें प्रोत्साहन की ज़रुरत है. जो उन्हें नहीं मिल रहा. फिर भी जुटी है. संघर्षरत है. नवोदित प्रतिभा तुम यूँ ही बढ़ती रहो. .  लेकिन इसमें दो मत नहीं की यह आपके लिए प्रयास कर रहा है.   अपील है उस टीम से जिसने इसको  दिशा  दी आगे बढे.  नवोदित प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करे.  आप आर टी आई क़ानून के तहत  हमारी  टीम से सूचना ले सकते हैं   और सूचना के आधार पर आलोचना कर  सकते हैं.   फिलहाल एमपी, यूपी, बिहार, हैदराबाद, बंगाल  तक इसकी  धमक बढ़ रही है.  निश्चित रूप से जिसमे आपका  प्रयास सराहनीय है.   अधिक  से अधिक लोग अभिव्यक्ति  दे,   आज़ाद आवाज़  के साथ.   पिछले कुछ दिनों से हमारे कुछ साथियों ने अच्छा करने का लगातार प्रयास किया है.  कुछ नए साथी  भी जुड़े जो  और अच्छा प्रयास कर रहे हैं. उनका भी आभार.  पुराने साथियों बराबरी के इस मंच में नवोदितों को आगे आने दे. 
                                                                                                              विवेक  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें